जिंदगी में खुशियां लाने के लिए हैप्पी रहने का कमिटमेंट कीजिए

जिंदगी में खुशियां लाने के लिए हैप्पी रहने का कमिटमेंट कीजिए

हम खुश कैसे रहे इसके लिए क्या किया जा सकता है? तो जवाब में लेस ब्राउन जो कि एक मोटिवेशनल स्पीकर है का कहना है कि “खुद से एक कमिटमेंट(camitment) करके”। उनका कहना है कि हैप्पीनेस एक कमिटमेंट है। जिंदगी में हमेशा खुश रहने के लिए लेस ब्राउन का कहना है कि उन छोटी छोटी चीजों को ढूंढने की कोशिश कीजिए जो आप को खुश करती हो और हंसाती हो। हमें खुश रहने के लिए और खुशी महसूस करने के लिए किसी भी चीज का इंतजार नही करना चाहिए। वर्तमान समय में जिंदगी में जो भी परिस्थितियां हैं सब को उसमें खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए और खुद से एक कमिटमेंट करना चाहिए कि खुश रहेंगे, क्योंकि इस तरह से हर दिन जिंदगी का एक नया दिन आपके लिए हो जाएगा। 

Sunrise और sunset को बस इंजॉय( enjoy) कीजिए।   जिंदगीके तमाम उलझनों के बीच उन छोटी-छोटी सारी चीजों को गिनने और याद रखने की कोशिश करे जिससे आप खुशी महसूस करें और खुश हो सके।

 खुश रहने के लिए हमें किसी भी प्रकार की चीज की जरूरत का इंतजार अपनी जिंदगी मे न करें क्योंकि हम जो अपने लिए लक्ष्य बनाए है, हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए बहुत सारी energy की जरूरत होती है और अगर हम खुश नही होंगे तो यह हमारी काफी energy तो बस यूं ही नष्ट हो जाएगी, हम ऐसे ही अपनी energy उदासी में गवां देगें।

हमे अपने निर्धारित लक्ष्य पर पहुंचने के लिए मानसिक रूप से, भावनात्मक रूप से और आध्यात्मिक रूप से मजबूत होना बेहद जरूरी है तभी हम अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

 संबंधों (relations) के बारे में सिड सिमोन का कहना है कि संबंध दो प्रकार के होते हैं – नैरेशिंग रिलेशनशिप और टॉक्सिक रिलेशनशिप।

नैरेशिंग रिलेशनशिप – यह उन संबंधों में सम्बंधित होते हैं जो आप को प्रेरित करते हैं, मोटिवेट करते हैं और आपका अपना best करने के लिए प्रेरित करते है और आपका बेस्ट सामने लाते हैं। 

टॉक्सिक रिलेशनशिप – ये वे संबंध होते हैं जो ऐसे लोगों से होते हैं जो आपकी हमेशा बुराई करते हैं और आपके अंदर हमेशा कमियां निकालते हैं, आप जो भी कुछ करते हैं आपके अंदर कमियां और गलतियां निकालने का काम करते है। टॉक्सिक रिलेशनशिप वे लोग शामिल होते हैं जो आपकी कमजोरियों को और भी ज्यादा बढ़ाने का काम करते हैं, वे आपकी हर गलतियों को समय-समय पर आपको याद दिलाते हैं और आपको आपके past की तरफ ले जाते हैं और इस तरह के लोग आपकी सफलता और सेहत के लिए सही नहीं होते हैं। टॉक्सिक लोग आप के हेल्थ के लिये भी सही नही होते हैं। ये टॉक्सिक लोग आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का भी काम करते हैं और ब्लड प्रेशर का बढना किसी भी तरह से सेहत (health) के लिए अच्छा नहीं होता है।

इसलिए हमेशा टॉक्सिक लोगों से एक निश्चित दूरी बनाए रखना बेहद जरूरी होता है और उन लोगों को अपने करीब रखें जो nurshing टाइप के हो जो आप को हमेशा मोटिवेट करें, inspire करें और आपका best  सामने लाने में आपकी मदद करें। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *