Amitabh Bachchan ki hit filmya: उनकी शानदार अदाकारी और यादों का सफर

Amitabh Bachchan, जिन्हें अक्सर ‘शहंशाह’ या ‘सदी के महानायक’ के नाम से जाना जाता है, भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित और लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। उनकी अदाकारी ने भारतीय सिनेमा को नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया है। आइए उनकी कुछ हिट फिल्मों पर नजर डालते हैं जो उनकी अदाकारी और उनकी फ़िल्मी यात्रा को परिभाषित करती हैं।

Amitabh Bachchan

जंजीर (Zanjeer)

अमिताभ बच्चन की पहली बड़ी हिट फिल्म Zanjeer थी, जो 1973 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म ने उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ के रूप में स्थापित किया और उनके करियर को नई दिशा दी।

Read Also: आनंद महिंद्रा के प्रेरणा स्रोत

शोले (Sholay)

1975 में रिलीज़ हुई Sholay भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक मानी जाती है। अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में जय का किरदार निभाया था, जो आज भी याद किया जाता है।

दीवार (Deewar)

1975 में रिलीज़ हुई Deewar ने अमिताभ बच्चन को एक मजबूत और प्रभावशाली अभिनेता के रूप में स्थापित किया। यह फिल्म उनके करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है।

Read Also: Sachin Tendulkar’s Cricket Academy और कोचिंग विधियाँ

मुकद्दर का सिकंदर (Muqaddar Ka Sikandar)

1978 में रिलीज़ हुई Muqaddar Ka Sikandar ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अभिनय को बहुत सराहा गया।

त्रिशूल (Trishul)

1978 में आई Trishul में अमिताभ बच्चन ने अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही।

डॉन (Don)

1978 की सुपरहिट फिल्म Don ने अमिताभ बच्चन को और भी लोकप्रिय बना दिया। इस फिल्म में उन्होंने डॉन और विजय दोनों का किरदार निभाया था।

Read Also: Zomato vs Swiggy: एक खाद्य वितरण सेवाओं की तुलना

कालिया (Kaalia)

1981 में रिलीज़ हुई Kaalia ने भी अमिताभ बच्चन के करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया। इस फिल्म में उनका डायलॉग “हम जहाँ खड़े होते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है” आज भी लोगों के बीच लोकप्रिय है।

लावारिस (Laawaris)

1981 की Laawaris भी अमिताभ बच्चन की हिट फिल्मों में गिनी जाती है। इस फिल्म का गाना “मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है” बहुत लोकप्रिय हुआ था।

Read Also: Flipkart vs Amazon India: उत्पाद चयन का तुलनात्मक विश्लेषण

सिलसिला (Silsila)

1981 में आई रोमांटिक ड्रामा फिल्म Silsila भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन और रेखा भी मुख्य भूमिका में थीं।

शक्ति (Shakti)

1982 में रिलीज़ हुई Shakti में अमिताभ बच्चन ने दिलीप कुमार के साथ स्क्रीन शेयर की। यह फिल्म भी एक बड़ी हिट साबित हुई।

नमक हलाल (Namak Halaal)

1982 की कॉमेडी फिल्म Namak Halaal में अमिताभ बच्चन ने अपने कॉमेडी टैलेंट का भी प्रदर्शन किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही।

Read Also: J.K. Rowling: हैरी पॉटर को बेस्टसेलर बनाने वाली लेखिका

कूली (Coolie)

1983 में आई Coolie फिल्म में अमिताभ बच्चन का रोल आज भी याद किया जाता है। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें गंभीर चोट लगी थी, लेकिन फिर भी उन्होंने इसे पूरा किया।

शराबी (Sharaabi)

1984 में रिलीज़ हुई Sharaabi में अमिताभ बच्चन ने शराबी का किरदार निभाया था, जो दर्शकों को बहुत पसंद आया। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

Read Also: Reed Hastings और Marc Randolph: Netflix की स्थापना की कहानी

शहंशाह (Shahenshah)

1988 में आई Shahenshah फिल्म में अमिताभ बच्चन का डायलॉग “रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह” आज भी लोगों के बीच लोकप्रिय है।

खुदा गवाह (Khuda Gawah)

1992 में रिलीज़ हुई Khuda Gawah भी अमिताभ बच्चन की हिट फिल्मों में शामिल है। इस फिल्म में उन्होंने अफगान योद्धा का किरदार निभाया था।

Read Also: Khan Academy: ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ शिक्षा की नई दिशा

मोहब्बतें (Mohabbatein)

2000 में रिलीज़ हुई Mohabbatein में अमिताभ बच्चन ने एक सख्त प्रिंसिपल का किरदार निभाया। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

ब्लैक (Black)

2005 की Black फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक अंधी और बहरी लड़की के शिक्षक का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनके अभिनय को बहुत सराहा गया।

Read Also: Shah Rukh Khan Net Worth: एक विश्लेषण

पा (Paa)

2009 में रिलीज़ हुई Paa में अमिताभ बच्चन ने एक प्रोगेरिया से पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनके अभिनय को बहुत सराहा गया और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

पीकू (Piku)

2015 में आई Piku में अमिताभ बच्चन ने दीपिका पादुकोण के पिता का किरदार निभाया। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

Read Also: आनंद महिंद्रा के प्रेरणा स्रोत

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान (Thugs of Hindostan)

Amitabh Bachchan

2018 में रिलीज़ हुई Thugs of Hindostan में अमिताभ बच्चन ने फिर से एक योद्धा का किरदार निभाया। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

समापन : Amitabh Bachchan की हिट फिल्में

अमिताभ बच्चन की फिल्में भारतीय सिनेमा की धरोहर हैं। उनकी अदाकारी ने न केवल उन्हें बॉलीवुड का ‘शहंशाह’ बनाया बल्कि उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय पहचान भी दिलाई। उनके द्वारा निभाए गए किरदार और उनके डायलॉग्स आज भी लोगों के दिलों में बसे हुए हैं।

Read Also: The Importance of Mentorship: सफल लोगों ने अपनी कैसे

इस प्रकार, अमिताभ बच्चन की हिट फिल्मों का सफर एक प्रेरणा स्रोत है और उनके अद्वितीय योगदान को सलाम करता है।

बागबान (Baghban)

2003 में रिलीज़ हुई Baghban एक इमोशनल ड्रामा फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने हेमामालिनी के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में एक बुजुर्ग दंपत्ति की कहानी दिखाई गई थी, जो अपने बच्चों द्वारा त्याग दिए जाते हैं। अमिताभ बच्चन की अदाकारी ने दर्शकों के दिलों को छू लिया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

सरकार (Sarkar)

2005 में रिलीज़ हुई Sarkar एक पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने सुभाष नागरे का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके बेटे अभिषेक बच्चन भी थे। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की अदाकारी को बहुत सराहा गया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

Read Also: Zomato vs Swiggy: खाद्य वितरण सेवाओं की तुलना

चीनी कम (Cheeni Kum)

2007 में रिलीज़ हुई Cheeni Kum एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन और तब्बू मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक 64 वर्षीय व्यक्ति का किरदार निभाया था, जो एक 34 वर्षीय महिला से प्यार करता है। इस फिल्म में उनकी अदाकारी को बहुत सराहा गया और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

भूतनाथ (Bhoothnath)

2008 में रिलीज़ हुई Bhoothnath एक फैंटेसी ड्रामा फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने एक भूत का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके साथ जूही चावला और शाहरुख खान भी थे। यह फिल्म बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय हुई और बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

Read Also: Flipkart vs Amazon India: उत्पाद चयन का तुलनात्मक विश्लेषण

भूतनाथ रिटर्न्स (Bhoothnath Returns)

2014 में रिलीज़ हुई Bhoothnath Returns में अमिताभ बच्चन ने फिर से भूतनाथ का किरदार निभाया। यह फिल्म भी बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय हुई और बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

पिंक (Pink)

2016 में रिलीज़ हुई Pink एक कोर्टरूम ड्रामा फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने एक वकील का किरदार निभाया था। इस फिल्म में महिलाओं के अधिकारों और समाज की धारणाओं पर सवाल उठाए गए थे। अमिताभ बच्चन की अदाकारी को बहुत सराहा गया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

Read Also: J.K. Rowling: हैरी पॉटर को बेस्टसेलर बनाने वाली लेखिका

102 नॉट आउट (102 Not Out)

2018 में रिलीज़ हुई 102 Not Out एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने 102 वर्षीय व्यक्ति का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके साथ ऋषि कपूर भी थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

बदला (Badla)

2019 में रिलीज़ हुई Badla एक थ्रिलर फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने एक वकील का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके साथ तापसी पन्नू भी थीं। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

Read Also: Reed Hastings और Marc Randolph: Netflix की स्थापना की कहानी

गुलाबो सिताबो (Gulabo Sitabo)

2020 में रिलीज़ हुई Gulabo Sitabo एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने एक वृद्ध मकान मालिक का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके साथ आयुष्मान खुराना भी थे। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

चेहरे (Chehre)

2021 में रिलीज़ हुई Chehre एक मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने एक वकील का किरदार निभाया था। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

Read Also: Khan Academy: ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ शिक्षा की नई दिशा

झुंड (Jhund)

2022 में रिलीज़ हुई Jhund एक बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने एक सेवानिवृत्त खेल कोच का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनकी अदाकारी को बहुत सराहा गया और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

ब्रह्मास्त्र (Brahmastra)

2022 में रिलीज़ हुई Brahmastra एक फैंटेसी एडवेंचर फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनके साथ रणबीर कपूर और आलिया भट्ट भी थे। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

Amitabh Bachchan

यहाँ एक महत्वपूर्ण तुलना तालिका है, जो विभिन्न अमिताभ बच्चन की फिल्मों को उनकी रिलीज़ क्रमांक के आधार पर तुलना करती है।

फिल्म रिलीज़ वर्ष शैली मुख्य भूमिका संगीत निर्देशक निर्देशक बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन
शोले 1975 एक्शन, थ्रिलर जय, वीरू रवि राम गोपाल वर्मा बॉक्स ऑफिस पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म, कला संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा
बागबान 2003 इमोशनल ड्रामा राज मल्होत्र आदेश श्रीवास्तव रवि चोपड़ा दर्शकों के बीच प्रिय, बॉक्स ऑफिस पर सफल रही
सरकार 2005 पॉलिटिकल ड्रामा सुभाष नागरे गणेश आचार्य राम गोपाल वर्मा राजनीतिक ड्रामा के लिए प्रशंसा, बॉक्स ऑफिस पर सफल रही
पिंक 2016 कोर्टरूम ड्रामा दीपक सेठ शांतानु मोहना अनीरुद्ध रॉय चौधरी महिला अधिकारों के लिए समाजीक उपदेश के लिए प्रशंसा, बॉक्स ऑफिस पर सफल रही
गुलाबो सिताबो 2020 कॉमेडी ड्रामा मीरा मकान मालिनी अनुपम रॉय शूजी घोष बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, अलग शैली में अमिताभ का प्रदर्शन
ब्रह्मास्त्र 2022 फैंटेसी एडवेंचर नगर्जुन प्रीतम आयान मुखर्जी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, ग्राफिक्स और कहानी के लिए प्रशंसा

Read Also: Sachin Tendulkar’s Cricket Academy: क्रिकेट प्रशिक्षण केंद्र का विश्लेषण

Read Also: Shah Rukh Khan Net Worth: एक विश्लेषण

FAQs

Q1: अमिताभ बच्चन की सबसे बड़ी हिट फिल्म कौन सी है?
A1: अमिताभ बच्चन की सबसे बड़ी हिट फिल्म Sholay मानी जाती है, जो 1975 में रिलीज़ हुई थी और भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक है।

Q2: अमिताभ बच्चन को ‘एंग्री यंग मैन’ क्यों कहा जाता है?
A2: अमिताभ बच्चन को ‘एंग्री यंग मैन’ का खिताब उनकी फिल्मों में उनकी गुस्से से भरी युवा व्यक्ति की भूमिकाओं के कारण दिया गया, जैसे Zanjeer और Deewar में उनके किरदार।

Q3: अमिताभ बच्चन ने कितनी फिल्मों में काम किया है?
A3: अमिताभ बच्चन ने अब तक 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है और उनका फिल्मी सफर अभी भी जारी है।

Q4: अमिताभ बच्चन को कितने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले हैं?
A4: अमिताभ बच्चन को अब तक 4 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले हैं, जो उनकी अदाकारी की उच्च गुणवत्ता को दर्शाता है।

Q5: क्या अमिताभ बच्चन ने हॉलीवुड फिल्मों में काम किया है?
A5: हां, अमिताभ बच्चन ने हॉलीवुड फिल्म The Great Gatsby में एक छोटी भूमिका निभाई थी।

समापन

अमिताभ बच्चन की फिल्में भारतीय सिनेमा की धरोहर हैं। उनकी अदाकारी ने न केवल उन्हें बॉलीवुड का ‘शहंशाह’ बनाया बल्कि उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय पहचान भी दिलाई। उनके द्वारा निभाए गए किरदार और उनके डायलॉग्स आज भी लोगों के दिलों में बसे हुए हैं। अमिताभ बच्चन का फिल्मी सफर एक प्रेरणा स्रोत है और उनके अद्वितीय योगदान को सलाम करता है।

Read Also: The Importance of Mentorship: सफल लोगों ने अपनी कैसे

अमिताभ बच्चन की फिल्मों की यह यात्रा हमें सिखाती है कि कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिभा के साथ हर लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उनकी फिल्मों ने हमें कई महत्वपूर्ण संदेश दिए हैं और हमें जीवन के विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद की है। अमिताभ बच्चन का अद्वितीय योगदान सिनेमा जगत को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

Leave a Reply